अगस्त में सामान्य से 22% कम बारिश, सूखे की आशंका बढ़ी

क्या देश को इस साल भी लगातार दूसरे साल सूखे का सामना करना पड़ेगा? क्या फिर से महंगाई आम लोगों और रिजर्व बैंक का तनाव बढ़ाएगी? क्या फिलहाल महंगाई में आ रही कमी से ब्याज दर में एक और कटौती की बन रही उम्मीदों पर पानी फिरेगा? क्या किसानों की हालत आने वाले दिनों में और खराब होगी?
 
ये सवाल इसलिए जरूरी बन चुके हैं कि इस साल अगस्त में बारिश में औसत से जितनी कमी का अनुमान लगाया जा रहा था, उससे ज्यादा कमी आई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त में सामान्य से 22% कम बारिश हुई है जबकि सामान्य से 10% कम बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। मौसम विभाग के
अधिकारियों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मॉनसून वापस जाने लगेगा, जिससे इस साल सूखे की आशंका पैदा हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगस्त में देशभर में सामान्य बारिश 261 मिलीमीटर के मुकाबले 204.2 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज की है जो कि पिछले 20 सालों 1993 के बाद से अगस्त में तीसरी बार सबसे कम बारिश हुई है। इससे पहले 2009 में अल-नीनो की वजह से और 2005 के अगस्त में मॉनसून कमजोर रहा था। यही नहीं, भारतीय मौसम विभाग ने सितंबर में सामान्य से 25% कम बारिश का अनुमान लगाया है।

कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 28 अगस्त तक 967.83 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुआई हो चुकी है जबकि पिछले साल की इसी अवधि तक 956.93 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। इस दौरान धान, दलहन,मोटे अनाज, तिलहन,गन्ने की बुआई में बढ़ोतरी हुई है जबकि कपास का रकबा घटा है। हालांकि अबतक करीब 92% रकबा पर खरीफ फसलों की बुआई पूरी हो चुकी है।

((28 अगस्त तक खरीफ फसलों की बुआई का अपडेट: 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/blog-post_53.html

कोई टिप्पणी नहीं