ऑनलाइन IT रिटर्न भरना अब होगा और आसान

CBDT यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड इनकम टैक्स रिटर्न (IT-R) ऑनलाइन भरने को लोकप्रिय बनाने के लिए टैक्सपेयर्स को पहले से भरा हुआ (प्रीफील्ड) रिटर्न फार्म उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। इस तरह के फार्म में टैक्सपेयर्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अपनेआप ही अपलोड होगी।  सीबीडीटी की माने तो वह चाहता है कि टैक्सपेयर्स के अनुकूल यह कदम अगले वित्त वर्ष से शुरू कर दिया जाए।

आयकर विभाग लगातार ई-रिटर्न फाइल को आसान और लोकप्रिय बनाने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले इसी साल अगस्त में नयी ई-फाइलिंग प्रणाली लागू की गई थी। इसमें आईटीआर का ऑनलाइन सत्यापन आधार संख्या, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम आदि के जरिए किया जा सकता है। सीबीडीटी की चेयरपर्सन अनिता कपूर ने बताया, हम पहले से भरे फार्म के लिए और अधिक प्रविष्टियां बनाने की संभावना पर विचार कर रहे हैं ताकि आयकरदाताओं के लिए ई-रिटर्न फाइल करना अधिक आसान हो।

2.06 करोड़ रिटर्न ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए:
विभाग का मानना है कि  टैक्सपेयर्स के पिछले रिकार्ड के डेटा उसके फार्म में अपने आप ही अपलोड हो जाएंगे,जिससे उनके लिए आईटीआर जल्दी व आसानी से दाखिल करना संभव होगा।  वे फार्म में दी गई जानकारी में किसी तरह का बदलाव खुद ही कर सकेंगे।  उल्लेखनीय है कि सात सितंबर तक कर विभाग को 2.06 करोड़ रिटर्न ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए मिले. यह संख्या पिछले साल की तुलना में 26.12% अधिक है।

((ऑनलाइन IT रिटर्न, फाइल करना है आसान-पार्ट 1 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/07/it-1.html

((ऑनलाइन IT रिटर्न, फाइल करना है आसान-पार्ट 2
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/07/it-2.html

((ऑनलाइन IT रिटर्न, फाइल करना है आसान-पार्ट 3 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/07/it-3.html

((ऑनलाइन IT रिटर्न, फाइल करना है आसान-पार्ट 4 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/07/it-4.html

((ऑनलाइन IT रिटर्न, फाइल करना है आसान-पार्ट 5
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/07/it-5.html

No comments