स्टार्ट अप बनना है आसान, अगर रखें इन बातों का ध्यान

करीब डेढ़ दशक की नौकरी करके, खास कर निजी कंपनी में, शायद आप भी बोर हो गए होंगे। जितनी आप मेहनत करते हैं उसके मुताबिक सैलरी ना मिलने से आप भी परेशान होंगे। इतने दिनों की नौकरी के बाद भी जरूरत के हिसाब से छुट्टी  नहीं मिलने से आप अक्सर परेशान हो उठते होंगे। साथ ही मालिक की मर्जी पर आपकी निर्भरता आपको कई बार डराती भी होगी। आप इस बात को लेकर हमेशा सशंकित रहत होंगे कि पता नहीं कब मालिक मंदी या किसी और चीज का बहाना बनाकर छंटनी कर दे और फिर से दूसरा काम ढूंढना पड़ जाए। इसके अलावा नियमित अंतराल पर नए-नए बॉस के साथ तालमेल बिठाने की समस्या आपको अलग से परेशान कर रही होगी।
           कहीं न कहीं आपके दीमाग में ये बात चल रही होगी…कि काश खुद का ही कोई काम कर लेते तो अच्छा रहता…कभी कभी दिल में ख्याल आता होगा कि जितनी मेहनत और जितना समय दूसरों की कंपनी के लिए दे रहा हूं, अगर खुद की कंपनी के लिए देता, तो शायद ज्यादा अच्छा होता। जी भर के काम करो, जब जरूरत हो, छुट्टी ले लो…इसकी कल्पना करके ही मन  रोमांचित हो उठता है…दिल बाग-बाग करता है…
                 आप भी खुद का धंधा शुरू कर सकते हैं…दूसरों की तरह आप भी उद्यमी बन सकते हैं…उद्यमी बनना हर अमरीकियों का सपना होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें, जब भी आप बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको एक बार में दस या उससे भी ज्यादा नौकरियां एक साथ करनी पड़ती है…मसलन, फंड जुटाना, कर्मचारियों की बहाली करना, संसाधन जुटाना, मार्केटिंग करना, कोर्ट-कचहरी संबंधित मामलों के लिए इंतजाम करना, इसके अलावा बड़ी गलतियों के लिए तैयार रहना। साथ ही साथ बिजनेस करने के लिए हर तरह का लाइसेंस हासिल करने का काम भी आपको ही करना पड़ेगा। आप कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं, उसकी जटिलता के अनुसार आपकी जिम्मेदारी बढ़ती-घटती रहेगी।
      हालांकि खुद का बिजनेस शुरू करने में चुनौतियां तो हैं लेकिन पहले सोचना तो शुरू कीजिए। सब कुछ जानते हुए अगर आपने  खुद का व्यवसाय करने के बारे में अगर सोच लिया है तो कुछ बातों को ध्यान रखना, आपके लिए जरूरी होगा।
             चलिए देखते हैं कौन सी बातों को ध्यान में रखना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है….

1-लक्ष्य के बारे आपको स्पष्ट होना चाहिए…सबसे पहले आपको पता होना चाहिए, आप चाहते क्या हैं। यह तय कर लें कि जो बिजनेस आप करने जा रहे हैं वह आपके लिए फायदेमंद हो। आपके व्यक्तिगत लक्ष्य को हासिल करना इससे आसान  हो। बिजनेस क्यों शुरू करना चाहते हैं और लाइफस्टाइल के लिए आपको कितने पैसों की जरूरत है, इस बारे में साफ-साफ सोच लें। अपने आप से पूछें  कि क्या एक उद्यमी की जिंदगी आप जी सकते हैं।  क्या आप लगातार साल के 12 महीने, महीने के चारों सप्ताह, सप्ताह के सातों दिन और हर दिन के चौबीसों घंटे काम कर सकते हैं..मसलन, अगर आप कैटरिंग का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, ये देख लीजिए कि अगर हरेक वीकेंड पर शादी के लिए कैटरिंग की सुविधा देने पर आपका परिवार पसंद करेगा। बिजनेस शुरू करने से पहले ही उन दिक्कतों को दूर कर ले जो आपको या आपके परिवार के लिए अच्छा न हो। साथ ही जरूरी पूंजी का भी जुगाड़ करना होगा। सिर्फ इसलिए आप कोई कारोबार न शुरू करें कि आप किसी काम से बोर हो चुके हैं या फिर कोई दूसरा शख्स कारोबार करते हुए काफी खुश है।

2. अपने सोशल नेटवर्क को मजबूत करें– बहुत सारे छोटे-मोटे कारोबार जान-पहचान या अपने दोस्त, रिश्तेदार के जरिये फलता-फुलता है।  आपका नेटवर्क ही आपकी सबसे बड़ी संपत्ति होती है। बिजनेस शुरू करने से पहले अपने नेटवर्क को मजबूत करने में कुछ समय खर्च करना चाहिए। बिजनेस शुरू करने से पहले कम से कम सालभर का समय अपने व्यक्तिगत नेटवर्क को बढ़ाने में देना चाहिए।  इसके लिए समारोह या उत्सव में शामिल हों और हो सके तो आप जिस उद्योग में कदम रखना चाहते हैं, उसके ट्रेड संगठन में शामिल होने पर गौर करें।
साथ ही इलाके या समुदाय के लोगों को ये बता दें कि आप कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। अगर आप पार्क में टहलने जाते हैं तो वहां पर लोगों को अपने प्रस्तावित कारोबार के बारे में जानकारी दें। यानी बिजनेस शुरू करने से पहले माउथ मार्केटिंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। स्थानीय समारोहों में आप जितना शिरकत करेंगे, आपके कारोबार के लिए उतना ही अच्छा होगा। अपने बच्चों के स्कूल में जाकर भी आप अपने प्रस्तावित कारोबार की जानकारी दें। इस दौरान यह ध्यान रखें कि अपने कारोबार के बारे में लोगों को जो आप जानकारी दे रहे हैं, उससे वे संतुष्ट हो सकें।

3.कारोबार के लिए बचत करें- आमतौर पर कोई भी कारोबार शुरू करने से पहले तीन तरह के कामों के लिए पैसों का इंतजाम करना होगा। कम से कम एक से दो साल के घरेलू खर्चों के लिए पैसों का इंतजाम करें क्योंकि छोटे-मोटे बिजनेस में भी फायदे में आने ( ब्रेक इवेन) के लिए दो से तीन साल का समय लगता है,जब आप खुद को सैलरी दे सके। इस दौरान अपने खर्चों के लिए पैसों का इंतजाम पहले ही कर लेना चाहिए। दूसरा, पहले साल की कार्यशील पूंजी (वर्किंग कैपिटल) को लेकर आश्वस्त हो जाएं, क्योंकि यह भी आपकी जेब से ही आएगी। इसके अलावा, अपने खर्चों के लिए आपको आपातकालीन बचत भी रखना होगा। मान लें कि आपकी कार खराब हो गई हो या फिर आपके बच्चों को पैसे चाहिए, ऐसे आपात स्थितियों से निपटने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे होने चाहिए।

4- टार्गेट मार्केट को परिभाषित करें–सिर्फ इसलिए आप किसी कारोबार को ना शुरू करें कि उसमें पैसे हैं। अपने कारोबार के लिए ग्राहक को पहचानने में कुछ समय दें। अगर आपको अपने टार्गेट ग्राहक पता चल जाए तो फिर बिजनेस की योजना बनाना आसान हो जाता है। साथ ही ऐसा होने पर आप इस क्षेत्र के जानकार की मदद ले सकते हैं। इसलिए अपने सीमित समय और संसाधन को अपने टार्गेट ग्राहकों की जरूरत पहचानने में लगाएं।

5. वित्तीय अनुशासन को बरकरार रखें- अगर आप अपने घरेलू बजट को नहीं संभाल सकते हैं तो फिर बिजनेस बजट को कैसे संभाल पाएंगे ? आपको मौजूदा वित्तीय सूचना के अनुकूल आपको वित्तीय फैसले लेने की कला सीखनी होगी। बजट से बाहर जाकर खर्च करने से बचें। इमर्जेंसी फंड से भी छेड़-छाड़ न करें। अगर बजट के हिसाब से आप खर्च करेंगे और मासिक बिक्री लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो अगर चीजें आपकी योजना के मुताबिक नहीं भी होती है तो आप अपनी कारोबारिक गतिविधियां जारी रख सकते हैं। एक बात और ध्यान रखें कि आप अपने अकाउंटैंट से केवल टैक्स के समय ही बात न करें, उस व्यक्ति से आप अनमोल बिजनेस सलाहकार जैसा बर्ताव करें ताकि सालभर के वित्तीय जानकारी से आपको अवगत कराता रहे।
                        अगर अपने कारोबार को शुरू करने के दौरान इन सब जानकारियों का इस्तेमाल करते हैं तो कामयाब उद्यमी बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता है….

((पत्रकार से स्टार्ट अप बने प्रमोद प्रवीण संवार रहे हैं लोगों का भविष्य 
नई राहें, नई मंजिलें: प्रमोद 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/10/blog-post_30.html

(('आर्थिक स्वतंत्रता हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है'
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/blog-post_17.html

((अबकी बार, शुरू कर दें अपना कारोबार 
((आंत्रप्रन्योर बनने जा रहे हैं, किन बातों का ध्यान रखना फायदेमंद होगा-
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/03/blog-post_19.html

((सुरक्षित रिटायरमेंट: आज की तैयारी, कल की बेफिक्र जिंदगी
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/01/blog-post_10.html

कोई टिप्पणी नहीं