गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के लिए RBI ने जारी किए दिशा-निर्देश

स्वर्ण जमा योजना पर ब्याज दरें तय करने को बैंक स्वतंत्र : RBI

रिजर्व बैंक ने स्वर्ण मौद्रिकरण योजना के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत बैंकों को स्वर्ण जमाओं पर खुद ब्याज दरें तय करने की अनुमति दी गई है। RBI के ये दिशा-निर्देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को औपचारिक तौर पर 5 नवंबर को शुरू करने से पहले आई है।

स्वर्ण जमा योजना का लक्ष्य:  
स्वर्ण जमा योजना का लक्ष्य लोगों और संस्थानों के पास बेकार पड़े अनुमानित 20,000 टन सोने का एक हिस्सा इस्तेमाल में लाना है। दिशानिर्देशों के मुताबिक, बैंक इस तरह की जमा पर ब्याज दर तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे और जमा का मूल व ब्याज सोने में वर्णित होगा।

एक बार में न्यूनतम जमा: 

एक बार में कम से कम 995 फाइन्निस (शुद्धता) वाले 30 ग्राम के बराबर सिक्का, जूलरी या बार्स जमा करना जरूरी होगा।

जमाकर्ता की इच्छा पर भुगतान: 
केन्द्रीय बैंक ने कहा, ‘‘परिपक्वता पर मूल व ब्याज का भुगतान जमाकर्ता की इच्छा पर किया जाएगा कि वह विमोचन के समय, सोने के बाजार मूल्य के आधार पर सोने और जमा ब्याज के बराबर मूल्य में भारतीय रुपये में भुगतान लेना चाहता है या यह भुगतान सोने में चाहता है।’’

‘‘इस संबंध में अपनाए जाने वाले विकल्प को जमाकर्ता द्वारा सोना जमा करते समय लिखित में दिया जाएगा और इसे बदला नहीं जा सकेगा।’’ संबद्ध देय तिथि पर ब्याज का भुगतान जमा खातों में किया जाएगा और इसे जमा के नियमों के मुताबिक एक अंतराल में या परिपक्वता पर निकाला जा सकेगा।’’

आरबीआई के मुताबिक, ‘‘नामित बैंक अल्पावधि (1-3 साल), बैंक जमा (एसटीबीडी) और मध्यम अवधि (5-7 साल) एवं दीर्घकाल (12-15 साल) की सरकारी जमा स्कीमों में स्वर्ण जमाओं को स्वीकारेंगे।’’ आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, परिपक्वता अवधि से पूर्व निकासी का प्रावधान होगा जिसमें न्यूनतम लॉक-इन की अवधि होगी और जुर्माने का निर्धारण व्यक्तिगत रूप से बैंकों द्वारा किया जाएगा।

-मार्केट रेगुलेटर सेबी के अंतर्गत रजिस्टर्ड म्युचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स या कंपनियों को भी इस स्कीम के तहत जमा करने की अनुमति होगी। अगले कुछ दिनों में इस स्कीम के कार्यान्वयन की सही तारीख का ऐलान करेगा।

((सरकार दो गोल्ड स्कीम अगले महीने लांच करेगी
http://beyourmoneymanager.blogspot.com/2015/10/blog-post_6.html

कोई टिप्पणी नहीं