प्रधानमंत्री ने सोने से जुड़ी योजनाओं की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां एक समारोह में तीन स्वर्ण संबंधी योजनाओं की शुरुआत की। ये योजनाएं हैं – स्वर्ण मौद्रीकरण योजना, सार्वभौम गोल्ड बांड योजना और भारतीय स्वर्ण सिक्का। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं को ‘सोने पे सुहागा’ का उदाहरण बताया।

प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं पर एक वेबसाइट http://finmin.nic.in/swarnabharat भी शुरू की और छह प्रारंभिक निवेशकों को निवेश के प्रमाण पत्र वितरित किए।

इससे पूर्व, एक जनसमूह को संबांधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि किसी व्‍यक्ति विशेष के पास पडा हुआ सोना उसकी व्‍यक्तिगत बचत हो सकती है लेकिन यह देश के विकास में कोई योगदान नहीं देता।

उन्‍होंने कहा कि आज के बाद सोना केवल सुरक्षा का माध्‍यम ही नहीं रहेगा बल्कि इससे आय भी अर्जित की जा सकेगी एवं यह राष्‍ट्र निर्माण का हिस्‍सा भी बन जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह भी कहा कि आज शुभारंभ इन तीन स्‍वर्ण संबंधित योजनाओं के बाद सोने का आयात कम हो जाएगा।

उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि देश के नागरिक इन तीन स्‍वर्ण योजनाओं का लाभ उठाएंगे। इस अवसर पर वाणिज्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा भी उपस्थित थे।

((भारतीय स्वर्ण सिक्के राष्ट्रीय गौरव: प्रधानमंत्री 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/11/pm.html

कोई टिप्पणी नहीं