निवेश के लिए किसी को अपना पैसे देने से पहले उसकी कुंडली जान लीजिए: संगीता राठोड़, DGM,सेबी

पोंजी स्कीम्स या फिर फर्जी निवेश स्कीम के शिकार लोगों से अगर आप पूछें कि आपने किसके कहने पर संबंधित स्कीम में पैसे लगाए थे तो उनमें से ज्यादा का जवाब होगा, अपने रिश्तेदार, मित्र, परिचित या फिर एक दम अंजान लोगों के कहने पर। 

उनसे अगर दूसरा सवाल पूछेंगे कि क्या अपना पैसा उनको निवेश के लिए देते समय अंजान व्यक्ति या फिर अपने परिचिति या रिश्तेदार से ये पूछने कि जहमत उठाई थी कि क्या वो सेबी या किसी रेगुलेटर में रजिस्टर्ड हैं या नहीं, वो आपके पैसे कहां निवेश करेंगे या फिर आपने ने जो पैसा उनको कहीं निवेश के लिए दिया उसका कोई रसीद उन्होंने दिया है क्या, तो इन सबका जवाब 'ना' में मिलेगा। मैंने ऐसे कई लोगों से बातचीत की है और लगातार ऐसे लोगों से संपर्क होते रहता है। 

ऐसे पीड़ित लोग सिर्फ सामने वाले के एक झूठे वायदे  पर पैसा लगा देते हैं कि उनको उनके पैसे के बदले में जोरदार रिटर्न महीने में दुगुना, तिगुना पैसा मिलेगा। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने देश में फैल रही ऐसी स्कीम्स पर और उसके शिकार बन रहे लोगों पर चिंता जताई है और साथ ही लोगों को ऐसी स्कीम्स से सतर्क रहने का आह्वान किया है। सेबी इसके लिए वित्तीय साक्षरता का कार्यक्रम देशभर में चला रहा है, सेमिनार का आयोजन कर रहा है, साथ ही सातवीं-आठवीं क्लास से ही कोर्सेस में वित्तीय साक्षरता का कोर्स शामिल करने की मुहिम चला रहा है। 

सेबी की उप महाप्रबंधक (DGM), संगीता राठोड़ ने मुंबई से सटे नालासोपारा में एक सेमिनार में लोगों को बताया कि कैसे आप पोंजी स्कीम्स या फर्जी निवेश स्कीम्स से अपनी गाढ़ी कमाई को बचा सकते हैं। उनका कहना है कि पैसा आपका है, इसलिए पैसे की सुरक्षा आपको ही लेनी होगी, सेबी कुछ गाइडलाइंस बना सकता है, जिसका पालन करने पर आप अपना बचाव कर सकते हैं, लेकिन जब आप किसी को अपना पैसा निवेश के लिए देते हैं तो उसकी पूरी जांच-परख करना आपकी जिम्मेदारी है कि आप सही शख्स या कंपनी को पैसे दे रहे हैं या गलत को, आपका पैसा वादे के मुताबिक आपको वापस मिलेगा या नहीं। जानिए, संगीता राठोड़ ने ऐसी स्कीम्स से बचने की लिए तरकीब ........
1) सबसे पहले किसी के कहने पर चाहे वो आपके बच्चे हों, आपका पति हों, आपकी पत्नी हों, आपके दोस्त हों, आपके रिश्तेदार हों या फिर आपके परिचित हों, अपना पैसा उनको निवेश के लिए मत दें। किसी अंजान को तो मत ही अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा मत ही दीजिए। या फिर किसी अंजान का उदाहरण देकर आपको कोई बरगलाए तो उनके झांसे में तो एकदम मत आइए। इन सब पर भरोसा करने से उनसे पहले सवाल पूछें। उनके बारे में जानकारी लीजिए। जैसे 5 रुपए की सब्जी खरीदने के लिए आप कितनी जानकारी लेते हैं। 

2)अब पूछेंगे कि उनसे किस तरह की जानकारी लेनी चाहिए। आप उनसे उनका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगिए, क्योंकि जो भी निवेश के कामों में लगा होता है, वो या तो मार्केट रेगुलेटर (अगर वो आपका पैसा शेयर बाजार या म्युचुअल फंड या कमोडिटी फ्युचर्स में निवेश करने का वादा करता है) में रजिस्टर्ड होता है या फिर उसके पास रिजर्व बैंक से मंजूरी मिली होती है। उनसे उनकी डिटेल्स मांगिए। उनका रजिस्ट्रेशन नंबर देखिए।  

3)अब अगर आपने उसका रजिस्ट्रेशन नंबर ले लिया है तो सेबी से उसके बारे में जानकारी लीजिए, क्योंकि सारे ब्रोकर्स, सब-ब्रोकर्स या एनालिस्ट सेबी में रजिस्टर्ड होते हैं। आप सेबी के अधिकारियों से कस्टमर केयर नंबर पर बात कर सकते हैं या फिर उनको मेल कर भी जानकारी ले सकते हैं। सेबी की वेबसाइट www.sebi.gov.in पर आपको मेल आईडी और कस्टमर केयर नंबर मिल जाएगा। 

4)अब है चौथा चरण अगर आपको लगे कि आप से पैसा मांगने वाला व्यक्ति गलत है तो उसकी जानकारी आप सेबी को दे दीजिए, साथ ही अपना पैसा तो कतई नहीं दीजिए ऐसे लोगों को। क्योंकि आपकी गाढ़ी कमाई पर सिर्फ आपका हक है। 

((पोंजी स्कीम्स की मायावी दुनिया में कैसे फंसते हैं लोग, जानिए कैसे बचेंगे इनसे 
((इन कंपनियों में पैसे मत लगाइगा, वरना डूबना तय है , क्योंकि 
((फर्जी निवेश स्कीम में नहीं फंसेंगे, अगर ये फॉर्मूला अपनाएंगे
((निवेश को नुकसान से बचाना है तो 5 गलतियों से बचें
((PM मोदी की Digital धोखाधड़ी से सजग रहने की अपील;  जानिए कैसे बचेंगे इससे 
((ऐसे E-mails/SMSs/Calls से बचेंगे, तो नहीं पछताएंगे
((फेसबुक, Fake फ्रेंड रिक्वेस्ट और फ्रॉड: सायबर धोखेबाजों से कैसे बचेंगे?  
(("Share Market is really gambling without proper professional Training"   
'बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(शेयर बाजार में उतरने से पहले डमी रूप में रफ कॉपी पर शेयर खरीदता-बेचता रहा: प्रशांत कुमार बशिष्ठ, रीटेल इन्वेस्टर
(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 

2 टिप्‍पणियां