तो क्या, फेड अगले महीने ब्याज बढ़ाएगा, जैनेट येलेन के बयान से शेयर बाजार की बेचैनी बढ़ी !

येलेन ने कहा, लंबे समय तक कम ब्याज दर इकोनॉमी के लिए नुकसानदेह

शेयर बाजार अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जैनेट येलेन के बयान पर खासा नजर रखता है। येलेन के गुरुवार के बयान ने फिर से शेयर बाजार की बेचैनी बढ़ा दी है। दरअसल, येलेन ने कहा है कि अगर इकोनॉमिक डाटा आगे इकोनॉमी जल्द सुधरने के संकेत देते हैं तो ब्याज दर 'तुलनात्मक रूप से जल्दी' (Relatively Soon)बढ़ेगा।  

नवंबर की बैठक में फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर 0.25-0.50 % पर स्थिर रखते हुए कहा था कि ब्याज दर बढ़ाने के संकेत अब मजबूत हो रहे हैं लेकिन इसे लेबर मार्केट और बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। लेकिन येलेन के गुरुवार के बयान जिसमें उन्होंने 'तुलनात्मक रूप से जल्दी' (Relatively Soon) शब्द का इस्तेमाल किया है, से जानकार संभावना जता रहे हैं कि अगले महीने की बैठक में फेड ब्याज बढ़ा सकता है। अगले महीने की 13,14 दिसंबर को फेडरल रिजर्व की बैठक है। 

येलेन ने साथ ही ये भी कहा है कि लेबर मार्केट में अभी सुधार की और गुंजाइश है लेकिन फेड ब्याज दर में बढ़ोतरी को ज्यादा दिनों तक नहीं टाल सकता है। उन्होंने कहा कि ज्यादा दिनों तक ब्याज दर को काफी कम रखना ज्यादा जखिमभरा हो सकता है जो अंतत: वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) को बर्बाद कर सकता है। 


आपको बता दें कि फेडरल रिजर्व ने  फेडरल फंड्स रेट, आमतौर पर जिसे हम सिर्फ ब्याज दर कह देते हैं, में बढ़ोतरी के लिए कुछ शर्तें तय की है जिसमें एक शर्त है कि महंगाई दर का ताजा आंकड़ा कम से कम 2% होना चाहिए। इन शर्तों में लेबर मार्केट में सुधार भी शामिल है। 

((अमेरिका: ब्याज दर में 0.25% की बढ़ोतरी, 2006 के बाद पहली बढ़ोतरी 
((फाइनेंस का फंडा:  फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) को जानें 
('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(शेयर बाजार में उतरने से पहले डमी रूप में रफ कॉपी पर शेयर खरीदता-बेचता रहा: प्रशांत कुमार बशिष्ठ, रीटेल इन्वेस्टर
(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं