जब आपके बच्चे को बर्थडे गिफ्ट में मिले पैसे, तो ये काम जरूर करें

अपने बच्चे को उनके बर्थडे गिफ्ट के जरिये पैसों के बारे में जागरूक बनाएं


हर बच्चों के लिए उनका बर्थडे गिफ्ट प्यारा होता है। चाहे वो सामान के रूप में, पैसों के रूप में या फिर आशीर्वाद के रूप में मिले। बच्चों को बर्थडे गिफ्ट के तौर लोग शौक से इनमें से ही कुछ देते हैं। सामान का इस्तेमाल हो जाएगा। वैसे पैसों का भी इस्तेमाल हो जाएगा, लेकिन बर्थडे गिफ्ट के तौर  पर मिले पैसों का इस्तेमाल आप अपने बच्चे को पैसों के बारे में जागरूकता बनाने के लिए कर सकते हैं, तो बेहतर रहेगा। लेकिन, सवाल है कैसे। बहुत आसान है। 

एक बार जब बच्चे का बर्थडे सिलिब्रेशन खत्म हो जाए, तब ये काम शुरू करना चाहिए। एक परिवार को तौर पर अपने बच्चे के साथ बैठ जाएं और उसे समझाएं कि बर्थडे गिफ्ट में मिले पैसों का वो कैसे इस्तेमाल कर सकता है। पैसों को लेकर बच्चों को जागरूकता बनाने के लिए यह एक अविश्वसनीय मौका है, जिसे माता-पिता को गंवाना नहीं चाहिए। 

बर्थडे सिलिब्रेशन खत्म हुआ और अपने बर्थडे चिल्ड्रेन के साथ परिवार के तौर पर बैठ जाइए। जब गिफ्ट में मिले सामानों की लिस्ट बनाते हैं तो ये भी गिन लीजिए कि गिफ्ट के तौर पर कितने पैसे आए हैं। पैसों का इस्तेमाल कई तरह के कामों में किया जा सकता है। मसलन, ये पैसे खर्च किए जा सकते  हैं, ये पैसे दान में दिए जा सकते हैं या फिर जरूरतमंदों में बांटे जा सकते हैं, इन पैसों की बचत की जा सकती है और इनमें से कुछ का निवेश भी किया जा सकता है। 

इस तरह से गिफ्ट में मिले पैसों को चार भागों- खर्च, दान, बचत और निवेश में बांट दीजिए। फिर किस भाग के लिए कितना आवंटन करना है, इसे प्रतिशत के हिसाब से आप खुद ही तय करके अपने बच्चों को बताइए। ये चारों भाग के लिए 25 %-25% बराबर भी हो सकता है या फिर खर्च के लिए कम पैसे बाकी तीनों के लिए ज्यादा पैसों का आवंटन किया जा सकता है। एक बात ध्यान रखिये अगर अपने बच्चों को अभी से ही कम खर्च करने की आदत डालेंगे, तो बेहतर होगा। मसलन, कुल पैसों में से खर्च के लिए 10%, दान  के लिए 20, बचत के लिए 30 और निवेश क लिए 40% पैसों का आवंटन कर सकते हैं। ये आप अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं। 

इस तरह से बच्चों के बर्थडे सिलिब्रेशन को आप और आनंदायक और थोड़ा ज्ञानवर्द्धक भी बना सकते हैं। अपने बच्चे को वित्तीय साक्षरता का गुरुमंत्र देकर।   

((क्या करें महिलाएं, अगर निवेश और फाइनेंस की बेसिक जानकारी ना हो ?   
(वो 12 किताब;जो 2017 में बदलेगी आपका नसीब!

('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं