एक टूरिज्म फंड बना लें, सैर-सपाटे का मजा दुगुना करें

27 सितंबर को दुनिया भर में विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। यानी सैर-सपाटे का दिन। तो,क्यों ना हम इस दिन से एक टूरिज्म फंड बनाने की शुरुआत कर दें ताकि कभी भी जब सैर-सपाटे का मौका मिले,तो कम से कम पैसों की कमी का रोना ना रोना पड़े। तो, कैसे बनाएंगे, सैर-सपाटा फंड। चलिये, मैं आपको कुछ ट्रिक बताता हूं। 

अभी से ही कब और कहां घूमने जाना है, उसकी तैयारी कर लीजिए और हां फाइनेंशियल तैयारी भी इसकी अभी से कर लेंगे तो अच्छा रहेगा। फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेने से एक तो आप पर एक बार में ही घूमने के पूरे खर्च के लिए पैसा जुटाने का बोझ नहीं पड़ेगा और दूसरा पहले से किसी भी काम की प्लानिंग कर लेने से जीवन आसान हो जाता है और मौके पर गड़बड़ी होने की गुंजाइश कम जाती है। 

> फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए क्या -क्या करें:
-सैर-सपाटे की पूरी लागत पता करें- इसमें आपके घर से लेकर गंतव्य तक आने-जाने का कुल भाड़ा, रहने-ठहरने बगैरह का खर्च शामिल है। लागत का पता करने के लिए आप किसी जान-पहचान वालों से संपर्क कर सकते हैं जो पहले उन जगहों पर सैर कर चुके हैं जहां जाने की आप योना बना रहे हैं या फिर इंटरनेट से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। कई वेबसाइट्स आपको इस काम में मदद कर सकती है। 

-सैर-सपाटा फंड बनाएं...तो आपको लागत का पता चल गया। आप जिस तारीख को सफर के लिए निकलना चाहते हैं आज से उस तारीख तक कितना दिन बचा है, उसके हिसाब से आप अपने खर्च को बांट लें...इससे अंदाज मिल जाएगा कि आपको हर दिन कितने की बचत करनी है या फिर कितना पैसा निवेश करना है। इसके बाद थोड़ा -थोड़ा पैसा बचत करना शुरू कर दीजिए। बचत को सही निवेश साधन में लगाएं। बचत करने में दिक्कत आ रही है तो अनावश्यक खर्चों में कटौती करें या अतिरिक्त काम करके पैसे जुटाने की कोशिश करें। एक बात और जितनी लागत का आपने गणना किया, उससे थोड़ा ज्यादा पैसा ही इकट्ठा कीजिएगा। चुंकि आप सैर-सपाटे का आनंद उठाने जा रहे हैं, तो पैसों की बचत करेंगे तो फिर घूमने का पूरा मजा नहीं ले पाएंगे। इसलिए खुलकर खर्च करें। 

-ट्रेवल इंश्योरेंस जरूर करवा लें- सैर-सपाटे के दौरान कुछ जोखिम भी होते हैं, सुरक्षा कवर लेने में समझदारी है। तो, क्यों ना, ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले लें। कई कंपनियां ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी देती है, लेकिन आप किसी एक कंपनी पर भरोसा मत कीजिए। कोई भी पॉलिसी लेने से पहले कई बातों पर ध्यान देना जरूरी है...मसलन, सिंगल प्रीमियम की पॉलिसी है या फिर ग्रुप की, प्रीमियम कितनी है, क्लेम सेटलमेंट का रिकॉर्ड कैसा है बगैरह-बगैरह। अगर आप कोई ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं तो उसका ऑफर डॉक्यूमेंट्स पढ़ना ना भूलें। ध्यान रखियेगा कि ऑफर डॉक्यूमेंट्स में हर वो प्रावधान शामिल हो, जिसका आपके एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेकिंग सफर से रिस्क जुड़ा हो। वरना, पॉलिसी पर आप पैसे तो खर्च करेंगे लेकिन जरूरत पड़ने पर येआपके किसी काम नहीं आएगी। और हां, अपने कुल ट्रेवलिंग खर्च में इंश्योरेंस प्रीमियम का भी खर्च जोड़ लीजिएगा। 

-इमरजेन्सी, एक्सीडेंटल, हेल्थ कवर- ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के अलावा आप अपना और अपने ग्रुप का इमरजेन्सी, एक्सीडेंटल, हेल्थ कवर भी ले लें, तो अच्छा रहेगा। कई इंश्योरेंस कंपनियां सस्ते प्रीमियम पर ट्रेवल इंश्योरेंस के साथ इमरजेन्सी, एक्सीडेंटल और हेल्थ कवर भी मुहैया कराती है। 

तो, इस तरह आप भी टूरिज्म फंड तैयार करें, फाइनेंशियल प्लान बनाएं और सैर-सपाटे का आनंद उठायें। 

कोई टिप्पणी नहीं