अब पता चला कि ज्यादातर भारतीय घर क्यों नहीं खरीदते हैं?

ज्यादातर भारतीय घर खरीदने में दिलचस्पी क्यों नहीं लेते हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं। एक ताजा सर्वे में इन कारणों का खुलासा किया गया है। इंडिया मोर्टगेज गारंटी कॉरपोरेशन (आईएमजीसी) ने अपने अब तक के पहले होम हंट 1.1 (घर की खोज) सर्वेक्षण में कहा है कि आज की तारीख में केवल 32% भारतीयों के पास घर हैं और 56 %  निकट भविष्य में घर खरीदने की योजना नहीं बना रहे हैं।  

यह वार्षिक अनुसंधान सर्वेक्षण कैनटर आईएमआरबी के साथ मिलकर देश के 14 शहरों (मेट्रो, मिनी मेट्रो और छोटे शहरों) में किया गया है। 25-44 साल के आयु वर्ग वाले 4000 लोगों से इस बारे में सवाल पूछे गए।आईएमजीसी होम हंट 1.1 अनुसंधान में घर खरीद चुके और खरीदने  की योजना बनाने वाले दोनों तरह के लोगों से आंकड़े लिए गए हैं।

इस सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने जो प्रमुख मुश्किलें बताईं उनमें ब्याज की ऊंची दर (38 %), बचत न होना और उधार लेने की इच्छा न होना (38 %), संपत्ति की भारी कीमत (32%) और कर्ज की अपर्याप्त उपलब्धता (32%) शामिल है। इससे संकेत मिलता है कि जीवन के शुरू में घर के लिए पैसे उपलब्ध कराने की गंभीर आवश्यकता है। पहली बार घर खरीदने वाले शुरुआती भुगतान के लिए मुख्य रूप से निजी बचत पर निर्भर करते हैं। इससे भी घर खरीदने में देरी होती है। 

युवाओं में तकरीबन आधे (46%) अभिभावकों के साथ रहते हैं. किराए के और अपने घरों में रहने वाले (31%) हैं. इससे अभिभावकों  पर आर्थिक निर्भरता का पता चलता है। कर्ज लेने वाले युवाओं के लिए 'लोन हिस्ट्री न होना' और 'आवश्यक राशि कर्ज में प्राप्त करना' दूसरों की  तुलना में बड़ी समस्या है। सर्वेक्षण में पता चला है कि ज्यादातर मामलों में किराए पर रहना और घर के शुरुआती भुगतान के लिए निजी बचत पर निर्भर करने से घर खरीदने में देरी होती है। उल्लेखनीय है कि किराए पर घर लेने के मामले मेट्रो शहरों के 29% की तुलना में में छोटे शहरों में बहुत ज्यादा 37% है। मिनी मेट्रो शहरों में तो यह और भी कम 23% ही है।

यह सर्वे यह भी बताता है कि युवा भले ही कम उम्र में कमाने लगे हैं और वे घर के लिए कर्ज की किस्तें चुकाने में सक्षम हैं फिर भी शुरुआती  भुगतान, डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त बचत नहीं कर पाते हैं। इस अनुसंधान से यह बात भी मालूम होती है कि भारत में लोग घर के लिए शुरुआतीभुगतान अपनी बचत से करना चाहते हैं और 62 से 65% लोग इसी पर निर्भर करते हैं।

((घर हो गर खरीदना, कीमत के अलावा दूसरे खर्च भी देख लेना...
((मुंबई में घर खरीदना हुआ और महंगा, बीएमसी वसूलेगी हर डील पर 1% सरचार्ज

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं