रिटायरमेंट के लिए आप बचत करते हैं या नहीं?

रिटायरमेंट (सेवानिवृति) के बाद भी जीवन स्तर (लिविंग स्टैंडर्ड) बिना किसी समझौते के अच्छा बना रहे, इसकी कल्पना नौकरी करते हुए आप भी करते होंगे। लेकिन, क्या इसके लिए आप अभी से कोई बचत कर रहे हैं और उन बचत का सही निवेश साधन में निवेश कर रहे हैं या नहीं, ये महत्वपूर्ण सवाल है। 

अगर आप सेवानिवृति के लिए बचत नहीं कर रहे हैं तो आप भी उन 47% लोगों में शामिल हैं जो भारत में काम
कर रहे हैं और इसके लिए कोई बचत नहीं कर रहे हैं। जी हां,  HSBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 47% कामकाजी भारतीय रिटायरमेंट के लिए या तो बचत नहीं करते या फिर बचत करना रोक दिया है या बचत करने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं। रिपोर्ट का मानना है  दुनिया भर में ऐसे लोगों का औसत प्रतिशत 47% है। HSBC ने एक सर्वे के आधार पर ये रिपोर्ट जारी की है। 

Ipsos MORI नामक एक संस्था ने पिछले साल सितंबर और अक्टूबर में 17 देशों के 18,207 कामकाजी लोगों का ऑनलाइन सर्वे किया था। इस सर्वे में भारत के अलावा अर्जंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, मिस्र (इजिप्ट), फ्रांस, हांगकांग, इंडोनेशिया, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर, ताइवान, यूएई, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका के कामकाजी लोग शामिल थे। 

HSBC की रिपोर्ट का मानना है कि 44% भारत के कामकाजी लोगों ने  रिटायरमेंट के लिए बचत करना बंद कर दिया है या फिर बचत करने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं जबकि 21% लोगों ने बचत शुरू भी नहीं किया है। 

((What Is NPS एनपीएस क्या है
((NPS और PF में से बेहतर कौन ?
((फाइनेंस का फंडा: भाग-14, PFRDA का क्या काम है 
((सुरक्षित रिटायरमेंट: आज की तैयारी, कल की बेफिक्र जिंदगी
((60 साल की उम्र में करोड़पति बनने के लिए क्या करें
((खुद के पैसे, खर्च करें कैसे; जानें 50:30:20 फॉर्मूले से 
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं