प्रॉपर्टी बाजार: अनबिके फ्लैट बढ़े, नए प्रोजेक्ट टले, कब आएंगे 'अच्छे दिन'?

पिछले डेढ़ साल में कर्ज की दरें घटी हैं लेकिन प्रॉपर्टी बाजार में गर्माहट लाने में इससे कोई खास मदद नहीं मिल रही है। परिणाम, घरों की बिक्री तो बढ़ी है लेकिन उसके मुकाबले अनबिके फ्लैट ज्यादा बढ़े हैं और साथ ही नए  प्रोजेक्ट भी टाले जा रहे हैं। प्रॉपर्टी मार्केट पर नजर रखने वाली फर्म नाइट फ्रैंक की ताजा रिपोर्ट तो कम से कम  इसी बात की तरफ इशारा कर रही है।

क्या है रिपोर्ट में ...
-देश के कुल प्रॉपर्टी मार्केट में 62% हिस्सा रखने वाले दिल्‍ली NCR और मुंबई के बाजार में 3.5 लाख से ज्‍यादा फ्लैट्स ग्राहकों के इंतजार में खाली पड़े हैं। इनमें से 2 लाख फ्लैट सिर्फ दिल्‍ली एनसीआर में खाली पड़े हैं।

-देश के इन दोनों बड़े शहरों में करीब 3.90 लाख करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी को खरीददार नहीं मिल रहे हैं। बिक्री के खराब हालात की वजह से इस साल की पहले छह महीनों में बीते तीन साल में सबसे कम रेजिडेंशियल प्रॉजेक्ट्स लॉन्च हुए हैं।

-मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में फिलहाल कुल 1.71 लाख फ्लैट ऐसे हैं, जिन्हें कोई खरीददार नहीं मिल रहा है।  इन फ्लैटों की कीमत 1.80 लाख करोड़ रुपये के करीब है। अकेले साउथ सेंट्रल मुंबई में ही 50,000 करोड़  रुपये के अपार्टमेंट्स को खरीददार नहीं मिल रहे हैं। यह फ्लैट मुंबई शहर में न बिकने वाले फ्लैट्स की कुल कीमत के 36% के बराबर हैं। हालांकि न बिकने वाले फ्लैट्स के कुल 4% के बराबर ही यहां फ्लैट मौजूद हैं। जून के आखिर में साउथ सेंट्रल मुंबई में कुल 6,214 फ्लैट्स ऐसे थे, जो नहीं बिके थे।

-फ्लैट्स की सेल्स में ग्रोथ की बात करें तो मुंबई इस मामले में 22.93% के साथ टॉप पर है, जबकि 18% के साथ
बेंगलुरु दूसरे स्थान पर है। हैदराबाद में फ्लैट्स की सेल्स में 8.10% की ग्रोथ हुई है। हालांकि पुणे के प्रॉपर्टी मार्केट में कोई ग्रोथ नहीं दिखी है।

((सस्ता लोन...इंतहा हो गई इंतजार की !


Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं