भारत डायनामिक्स का आईपीओ 13 मार्च को खुलेगा, जानें कितना है प्राइस बैंड

सरकारी कंपनिया भारत डायनामिक्स ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड ₹413-₹428 प्रति शेयर तय किया है। इसके जरिय कंपनी ₹960 करोड़  दे दी है। यह 13 मार्च को खुलेगा और 15 मार्च को बंद हो जाएगा। कंपनी इसके जरिये कुल 22,451,953 शेयरों की बिक्री करेगी, जो कि कंपनी का करीब 12 प्रतिशत हिस्सा है।



भारत डायनामिक्स के आईपीओ को SBI Capital Markets, IDBI Capital & Securities, और Yes Securities द्वारा मैनेज किया जाएगा। 

भारत डायनामिक्स डिफेंस सेक्टर की महत्वपूर्ण कंपनी है। भारत डायनामिक्स लिमिटेड की स्‍थापना देश में संचलित प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के विनिर्माण का आधार-पीठ तैयार करने के उद्येश्य से वर्ष 1970 में की गई. इसके अस्तित्ववान होने में राष्ट्र की प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आत्‍म-निर्भर बनने की भावी दृष्टि प्रतिबिंबित होती है. डी आर डी ओ तथा वांतरिक्ष उद्योगों के प्रतिभाशाली कुछ इंजीनियरों के समूह से संपोषित बीडीएल ने अपना कार्यारंभ फ्रेंच उत्‍पाद एसएस 11बी1 से किया. यह उत्‍पाद फ्रांस के एअरोस्‍पेशियल के साथ भारत सरकार के अनुबंध के तौर पर सामने आया. बीडीएल के तीन विनिर्माण इकाइयाँ है जो कंचनबाग, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भानूर, मेदक, आंध्र प्रदेश तथा विशाखपट्टणम, आंध्र प्रदेश में स्थित हैं. इब्रहिमपट्टणम, रंगा रेड्डी जिला, आंध्र प्रदेश तथा अमरावती, महाराष्ट्र में दो नई इकाइयों की योजना बनाई गई है.

एस एस 11बी1 परियोजना के सफलता पूवर्क पूर्ण होने के बाद बीडीएल ने दूसरी पीढ़ी के एटीजीएम-फ्रांस की मिलान तथा रूस की कांकूर्स का उत्पादन आरंभ किया. ये परियोजनाएं मेसर्स एरोमिसाइल, फ्रान्स तथा मेसर्स केबीपी, तुला, रूस के तकनीकी सहयोग से अनुज्ञप्ति उत्पाद के रूप में लिये गये थे. इन उत्पादों ने भारतीय सेना के इंफैण्ट्री तथा मेकॅनाईज्ड बलों की विस्‍तृत आवश्‍यकताओं को पूर्ण किया. बीडीएल में चरणबद्ध प्रौद्योगिकी अन्‍तरण की उत्‍पादन प्रक्रिया के दौरान कंपनी का ध्‍यान देशीकरण पर केन्‍द्रित हुआ जिसके फलस्‍वरूप इसके इंजीनियरों को टैंकभेदी प्रक्षेपास्‍त्रों की प्रणाली अभियांत्रिकी (सिस्‍टम इंजीनियरींग) और इसके डिजाइन की गहराई से जानकारी हासिल करने का मौका मिला. इस प्रक्रिया के दौरान बीडीएल ने कई भारतीय औद्योगिक भागीदारों को देशीकरण के बाद विश्‍वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विकसित कर तैयार करने की दृष्‍टि से चर्चा भी कीं.

बीडीएल के मिलान प्रभाग एवं भानूर इकाई ए एस 9100सी वांतरिक्ष गुणता प्रबंधन प्रणाली प्रमाणपत्र से प्रमाणित हैं. अन्य सभी उत्पादन प्रभाग आई एस ओ 9001 : 2008 गुणता प्रबंधन प्रणाली से प्रमाणित हैं. मिलान प्रभाग के इलेक्ट्रॉनिक्स लैब तथा भानूर इकाई इलेक्ट्रॉनिक मापन उपकरण  के लिए इलेक्ट्रो-टेकनिकल अधिव्यास के क्षेत्र में आई एस ओ / आई ई सी 17025 : 2005 (एन ए बी एल) प्रमाणन से अधिप्रमाणित हैं.

बीडीएल के तीनों इकाइयॉं यथा कंचनबाग, भानूर एवं विशाखापट्टणम आई एस ओ : 14001 : 2004 पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली से प्रमाणित है। मानव संसाधन का विकास भी कंपनी के मुख्य उद्देश्यों में से एक है. संगठन में सुव्यवस्थित आंतरिक प्रशिक्षण केंद्र है जहॉं अधिकारी एवं कर्मचारियों को उनकी प्रशिक्षण आवश्यकताओं के अनुरूप विस्तृत क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाता है.  

(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: IPO के जरिये खरीदे गए शेयर कितने दिनों तक अपने पास रखते हैं निवेशक?
(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: निवेशक IPO के प्रोस्पेक्टस का कौन सा हिस्सा सबसे ज्यादा पढ़ते हैं?
(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: IPO का आवेदन फॉर्म ज्यादातर निवेशक कहां से खरीदते हैं?
(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: IPO के बारे में जानकारी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत क्या है ?
(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: IPO में निवेश के दौरान किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है?
(सेबी इन्वेस्टर सर्वे 2015: IPO में निवेश पर निवेशकों की क्या राय है?

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
म्युचुअल फंड के बदल गए नियम, बदलाव से निवेशकों को फायदा या नुकसान, जानें विस्तार से  
((फाइनेंशियल प्लानिंग (वित्तीय योजना) क्या है और क्यों जरूरी है?
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(बच्चों को फाइनेंशियल एजुकेशन क्यों देना चाहिए पर हिन्दी किताब- बेटा हमारा दौलतमंद बनेगा)
((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं