इस हफ्ते 4 SME IPO पूंजी बाजार में

इस हफ्ते चार छोटी और मंझोली कंपनियां पूंजी बाजार से पैसा जुटाने के लिए आईपीओ (Initial Public Offerings -आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लेकर आ रही है। आईपीओ लाने वाली ये कंपनियां बाद में स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट (सूचीबद्ध) होंगी। आईपीओ के जरिए ये कंपनियां 15 करोड़ रुपए जुटाएंगी।

चार कंपनियों में तीन Vaksons Automobiles, Bella Casa Fashion & Retail और Vishal Bearings का आईपीओ सोमवार को खुलेगा, जबकि Cawasji Behramji Catering Services' का पब्लिक इश्यू मंगलवार को खुलेगा। सेबी को आईपीओ के लिए दी गई अर्जी के मुताबिक, इन कंपनियां के शेयक बाद में BSE के SME प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे।

इस साल अप्रैल-जुलाई के दौरान 14 SMEs 113 करोड़ रुपए के पब्लिक इश्यू के जरिए शेयर बाजार में लिस्ट हुए, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में 9 SMEs 90 करोड़ रुपए के पब्लिक इश्यू के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे।

BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange)ने सेबी से मंजूरी मिलने के बाद मार्च 2012 में SME प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। इसके जरिए SME को ग्रोथ और अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पूंजी बाजार से पैसे जुटाने के मौके मिलते हैं।

((VLCC ने IPO के लिए अर्जी दी 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/vlcc-ipo.html

((IPO में कैसे निवेश करें 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/ipo_15.html

((एक से अधिक डीमैट अकाउंट आप खोल सकते हैं  
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/blog-post_56.html

((क्या करें अगर डीमैट अकाउंट होल्डर की मौत हो जाए
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/blog-post_29.html

कोई टिप्पणी नहीं