फर्जी निवेश स्कीम में नहीं फंसेंगे, अगर ये फॉर्मूला अपनाएंगे

आपका पैसा दोगुना, तिगुना, चार गुना कब होगा, ये फॉर्मूला बताएगा...

गांव-गांव शहर-शहर हर कस्बा-मोहल्ले मीडिया-सोशल मीडिया-इंटरनेट हर जगह धूम रहे हैं महीने-दो महीने में आपका पैसा दोगुना, तीन गुना, चार गुना और उससे भी अधिक रिटर्न का वादा करके फंसाने वाले लोग। और साथ ही अक्सर आती रहती है लोगों को बेवकूफ बनाकर अपने जाल में फंसाने वाली कंपनियां और उस पर कार्रवाई संबंधी खबरें।

शायद आपको भी आपके दोस्त, रिश्तेदार या किसी अजनबी की तरफ से इस तरह का ऑफर मिला होगा। आप किस्मत वाले होंगे, जो कि ऐसे ऑफर में नहीं फंसे होंगे, लेकिन कुछ तो ऐसे होते हैं कि आंख बंद करके इस तरह के प्रस्ताव स्वीकार कर लेते हैं फिर पछताते हैं। लेकिन, ऐसे प्रस्ताव स्वीकार करने से बेहतर है वैसी स्कीम या स्कीम के जाल फंसाने वाली कंपनियों की सत्यता जांच लें। इसके लिए आपको अर्थशास्त्र, बिजनेस, निवेश, फाइनेंस या गणित के जानकार होने की जरूरत नहीं है। आपका पैसा कितने समय में दोगुना, तीन गुना या चार गुना होगा, इसका पता कोई भी आसानी से लगा सकता है।

आपका पैसा दोगुना कब होगा:
अगर कोई आपको ये कहकर फंसाना चाह रहा हो कि आपका पैसा 6 महीने में दोगुना हो जाएगा। तो, 72 के नियम से आप उस शख्स की बातों की सच्चाई जांच सकते हैं। इस नियम से आप ये जान सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना हो सकता है और उस पर कितना ब्याज दर मिल सकता है।

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना होगा, तो इसके लिए उस पर मिलने वाला सालाना ब्याज से 72 में भाग दे दें। जैसा अगर आपको कहा गया कि 8% सालाना की दर से आपको ब्याज मिलेगा, तो 72/8 यानी 9 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

इस फॉर्मूले से आपको पैसा दुगुना करने के लिए किसी खास समय में कितना ब्याज मिलना चाहिए, इसका भी पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको समय (साल) से 72 में भाग दे दें। मसलन, अगर आपसे कहा जाए कि 2 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। तो, आपको मिलने वाला ब्याज होगा 72/2 यानी 36% की दर से आपको ब्याज दिया जाएगा। लेकिन, 36% सालाना का ब्याज या रिटर्न वास्तविक नहीं जान पड़ता। शेयर बाजार से इतना रिटर्न ममुकिन है लेकिन इसमें काफी रिस्क है। कोई बैंक भी इतना ब्याज नहीं देते।

चुकि आपसे 6 महीने यानी 1/2 साल में पैसे दोगुना करने का झांसा दिया गया है तो आप 72 में 1/2 से भाग दे दें, तो उस पर मिलने वाला ब्याज का पता कर सकते हैं। 72/1/2 यानी 144% यानी उस स्कीम पर अगर आपको 144 % मिलेगा, तभी 6 महीने में आपका पैसा दोगुना होगा। जरा सोचिए, आपके निवेश पर कौन आपको 144 % का ब्याज देगा।

जाहिर है, ऐसी स्कीम पर दांव लगाने से पहले काफी जांच-पड़ताल कर लें। यानी वो स्कीम या वो संस्था जो आपको इस तरह का ऑफर दे रही हैं, वो रिजर्व बैंक या मार्केट रेगुलेटर सेबी से रजिस्टर्ड है या नहीं। साथ ही उससे ये भी पूछें कि वो आपको किस तरह से डबल रिटर्न देगा यानी वो काम क्या करता है या फिर वो आपका पैसा कहां निवेश करेगा। स्कीम या संबंधित संस्था के प्रोमोटर्स या मालिक के बारे में पता करें। बहुत कुछ जानकारी आप गूगल से भी पता कर सकते हैं। कंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर (www.mca.gov.in) पर जाकर आप किसी कंपनी के बारे में पता कर सकते हैं।

आपका पैसा कब तिगुना होगा: 
उसी प्रकार अगर आपको ये जानना है कि आपका पैसा कितने समय में या फिर कितनी ब्याज दर से तिगुना हो जाएगा, तो 114 का नियम याद रखें। 114 में समय से भाग दे दीजिए, तो आपको मिसने वाला ब्याज पता चल जाएगा और 114 में ब्याज से भाग दे दीजिए, तो कितने समय में आपका पैसा तिगुना होगा, इसकी जानकारी मिल जाएगी।

मान लिया कि किसी ने आपसे कहा कि आपका पैसा 2 साल में तिगुना हो जाएगा। तो आपको इस पर 114/2 यानी 57%  सालाना का ब्याज मिलना चाहिए। जरा सोचिए, क्या ये संभव है? आसपास नजर दौड़ाकर देखिए, क्या इतना ब्याज देने वाला कोई है। उसी तरह कोई आपसे कहता है कि आपको 10 % सालाना ब्याज मिलेगा, तो आपका पैसा कितने समय मे तिगुना होगा, इसका पता कर सकते हैं। बस आपको  114 में ब्याज से भाग देना है यानी 114/10 यानी 11.40 साल में आपका पैसा तिगुना होगा।

आपका पैसा चार गुना कब होगा: 
आपको कोई आपके पैसों को चार गुना बनाने का भरोसा देकर आपको कोई बेवकूफ नहीं बना सकता है। आपका पैसा कब और कितना ब्याज मिलने पर चार गुना होगा, इसे आप 144 के नियम से पता कर सकते हैं। समय पता करना है तो 144 में आपके निवेश पर मिलने वाले ब्याज से भाग दें और अगर ब्याज दर का पता करना हो तो 144 में समय से भाग दे दें। क्योंकि आपको आपके पैसों को दोगुना, तिगुना या फिर चार गुना करने का झांसा देने वाला समय या ब्याज में से कुछ तो बोलेगा।

शायद अब आप समझ गए होंगे, कि आपका पैसा कब दोगुना, तिगुना या चार गुना होगा, इसलिए किसी के झांसे में आने से पहले इन फॉर्मूले को जरूर आजमा लें। वरना कहीं आपको भी ये ना कहना पड़े जाए कि अब पछतात होत क्या, जब चिड़ियां चुग गई खेत।

70 का नियम:
आपके निवेश की वैल्यू कितने समय में आधी हो जाएगी, इसका पता आप 70 के नियम से कर सकते हैं।  इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है। बस, 70 में मौजूदा महंगाई दर से भाग दे दीजिए। मसलन, अगर फिलहाल महंगाई दर 6% है, तो 70/6 यानी 11.6666 साल में आपके मौजूदा निवेश की कीमत आधी हो जाएगी। 70 का नियम रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए काफी फायदेमंद है।

((क्या है निवेश का '100-उम्र' फॉर्मूला?
((शेयर बाजार और डेट (FD, बॉण्ड) में कितना-कितना पैसा लगाएं
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/fd.html


((आपका पैसा कब होगा दुगुना, जानें इस फॉर्मूला से
72 का नियम याद रखें, आपको बनाएगा मालामाल
http://beyourmoneymanager.blogspot.com/2015/11/blog-post_17.html

((SMS, ब्लॉग, वेबसाइट्स की शेयर टिप्स पर भरोसा ना करें: सेबी
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/sms.html

((पोंजी स्कीम्स की मायावी दुनिया में कैसे फंसते हैं लोग
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/blog-post_24.html

((इन कंपनियों में पैसे मत लगाइगा, वरना डूबना तय है , क्योंकि
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/blog-post.html

((डिपॉजिट्स पर ब्याज घटे, अब कहां हैं ज्यादा कमाई के सुरक्षित मौक; भाग-1
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/10/1.html

((डिपॉजिट्स पर ब्याज घटे, अब कहां हैं ज्यादा कमाई के सुरक्षित मौक; भाग-2
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/10/2.html


Follow Me on: 

No comments